हरिद्वार में 7 मुख्य व लोकप्रिय मंदिर, Temples in Haridwar

Temples in Haridwar Uttrakhand

Uttarakhand: Top 7 Famous Temples in Haridwar, Best places in Haridwar

हरिद्वार हिंदू धर्म में सबसे उत्कृष्ट तीर्थ आध्यात्मिक स्थान है और यही कारण है कि पूरे भारत में हरिद्वार के मंदिरों को अपेक्षाकृत पूजनीय माना जाता है।हरिद्वार का अर्थ है, हरि-भगवान द्वार-दरवाजा, भगवन तक जाने का रास्ता माना जाता है| हरिद्वार हिंदू धर्म एक पवित्र स्थान के रूप में देखा जाता है, जहा माँ गंगा साक्षात् भक्तो को दर्शन देकर उनके पापो को धोती है| शास्त्रों के अनुसार अगर मनुष्य जीवन में एक बार हरी के दवार यानि हरिद्वार आकर पवित्र गंगा में स्नान करता है तो उन्हे मोक्ष की प्राप्ति होती| हरिद्वार का महत्व इसलिए भी अधिक माना जाता है क्यूंकि यहाँ दुनिया का सबसे बड़ा व पवित्र कुम्भ मेला होता है जिसमे न सिर्फ भारत से साथ ही पुरे विश्व से भक्त गंगा में स्नान करते है|

हरिद्वार में वैष्णो देवी मंदिर - Vaishno Dev Temple haridwar

हरिद्वार में वैष्णो देवी मंदिर – Vaishno Dev Temple haridwar

जम्मू कश्मीर में स्थित है जहा सालाना 90 लाख से भी ज़ादा भक्त दर्शन करने जाते है, वही हरिद्वार में भी माँ वैष्णो देवी का प्रसिद्ध मंदिर स्थित है जहा वो भक्त आमतैर पर दर्शन करने आते जिन्हे कोई रोग या बीमारी होती है| मंदिर की यही मान्यता है जो भी भक्त यहाँ दर्शन करने आते वो रोग मुक्त हो जाते है| इस मंदिर में तीन प्राथमिक देवता हैं: लक्ष्मी काली और सरस्वती। यह मंदिर सुबह आठ से आठ बजे तक खुला रहता है।

मनसा देवी मंदिर, हरिद्वार - Mansa Devi Temple, Haridwar

मनसा देवी मंदिर, हरिद्वार – Mansa Devi Temple, Haridwar

मनसा देवी को मनसा देवी का रूप भी माना जाता हैं। मनसा देवी मंदिर हरिद्वार में सबसे प्रसिद्ध एवं मुख्य मंदिर माना जाता है| पौराणिक कथाओ के अनुसार ऐसा कहा जाता है की देवी भगवन शिव के मस्तिष्क से उत्पान हुई थी| जिन्हे शक्ति का रूप माना जाता है| मनसा देवी के मुख्य मंदिर तक जाने के लिए भक्तो को चढ़ाई चढ़कर जाना होता है या फिर भक्तो को मंदिर तक जाने के लिए केबल कार की सुविधा भी मिल जाती है| केबल कार का समय सुबह 5 बजे से रात्रि 9 बजे से तक ही होती है|

चंडी देवी मंदिर - Chandi Devi Temple, Haridwar

चंडी देवी मंदिर – Chandi Devi Temple, Haridwar

चंडी देवी मंदिर हरिद्वार शिवालिक पहाड़ियों के नील पर्वत पर स्थित है। हरिद्वार स्थित चंडी देवी मंदिर चंदा देवी को समर्पित है| चंडी देवी मंदिर हरिद्वार के पांच तीर्थों में से एक है और चंडी देवी मंदिर को सिद्ध पीठ के नाम से भी जाना जाता है| पुरे भारत से भक्त यहाँ दर्शन करने एवं मनोकामना मांगने आते है| मंदिर तक भक्त या तो केबल कार से आ सकते है या फिर कठिन चढ़ाई चढ़कर आते है| चंडी देवी मंदिर में दर्शन करने का समय सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक है।

हरिद्वार में दक्ष महादेव मंदिर - Daksha Mahadev Temple, Haridwar

हरिद्वार में दक्ष महादेव मंदिर – Daksha Mahadev Temple, Haridwar

हरिद्वार के कनखल में स्थित, दक्ष महादेव सबसे पुराने मंदिरों में से एक है जो शिव भगवन को समर्पित है। मंदिर के प्रमुख देवता भगवान शिव और देवी सती हैं। मंदिर का नाम देवी सती के पिता राजा दक्ष प्रजापति के नाम पर रखा गया है। इसे दक्षिणेश्वर महादेव मंदिर भी कहा जाता है, इसमें मुख्य मंदिर के बाईं ओर यज्ञ कुंड और दक्ष घाट है जिसमें भक्त पवित्र गंगा नदी के अंदर डुबकी लगाते हैं। इस मंदिर में जाने का समय सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक है।

नीलेश्वर महादेव मंदिर - Nileshwar Mahadev Temple, Haridwar

नीलेश्वर महादेव मंदिर – Nileshwar Mahadev Temple, Haridwar

नीलेश्वर महादेव मंदिर हरिद्वार में नील पर्वत की तलहटी में स्थित है। इस मंदिर में एक शिव लिंग है, नंदी की एक मूर्ति, शिव की एक मूर्ति, जो मंदिर के बाहर एक घड़े के डिब्बे में बंद है, मौजूद है। यहां भगवान गणेश और अन्य देवताओं की मूर्तियां भी स्थापित हैं। आप इस मंदिर में हर बार सुबह 6 बजे से रात 8 बजे के बीच जा सकते हैं।

हरिद्वार में पवन धाम मंदिर - Pawan Dham Temple, Haridwar

हरिद्वार में पवन धाम मंदिर – Pawan Dham Temple, Haridwar

पवन धाम मंदिर हरिद्वार में हिंदुओं के लिए सबसे प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों में से एक है। यह प्राचीन मंदिर स्वामी वेदांत नंद जी महाराज द्वारा स्थापित किया गया था। यहां मंदिर की यात्रा करने के अलावा, आप कई अन्य खेलों में भी भाग ले सकते हैं, जिसमें योग प्रशिक्षण में भाग लेना, दुकानों पर खरीदारी करना या आसपास की पहाड़ियों के अंदर ट्रेकिंग में भाग लेना शामिल है। आप इस मंदिर में सुबह 6 बजे से रात 8 बजे के बीच कभी भी जा सकते हैं।

हरिद्वार में माया देवी मंदिर - Maya Devi Temple, Haridwar

हरिद्वार में माया देवी मंदिर – Maya Devi Temple, Haridwar

हरिद्वार में माया देवी मंदिर सती के अवतार देवी माया को समर्पित है। पौराणिक कथाओं के अनुसार यहां के मंदिर के अंदर देवी सती की नाभि और हृदय गिरी थी। मंदिर के अंदर देवी माया, देवी काली और देवी कामाख्या की मूर्तियां स्थापित हैं। नवरात्रि और कुंभ मेले के दौरान बड़ी संख्या में भक्त मंदिर में आते हैं। इस मंदिर में जाने का समय सुबह 6 बजे से दोपहर बारह बजे तक है, इसलिए शाम चार से आठ बजे के बीच आप दर्शन भी कर सकते हैं।

You may also like...

Back
WhatsApp

Our Travel Expert will Reach You

Choose your Tour Packge and Get 10% Instant OFF CODE "WELCOME2024"

This information will never be shared for third part