भुवनेश्वर: भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा बिना भक्तों को होगी आयोजित

Jagannath Puri Temple

भुवनेश्वर: ओडिशा सरकार ने गुरुवार को घोषणा की कि भगवान श्री जगन्नाथ को समर्पित वार्षिक रथ यात्रा इस साल ओडिशा के पुरी में पिछले साल जारी सुप्रीम कोर्ट के COVID-19 दिशानिर्देशों का पालन करते हुएआयोजित की जाएगी। हालांकि, पुरी रथ यात्रा 2021 जनता के भक्तों की भागीदारी के बिना आयोजित की जाएगी।

ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त प्रदीप के जेना ने पुष्टि की कि तीन देवताओं – भगवान जगन्नाथ, उनके भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा की वार्षिक यात्रा होगी। हालांकि, केवल उन सेवादारों को यात्रा में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी जिनकी COVID-19 नकारात्मक रिपोर्ट है या पूरी तरह से टीका लगाया गया है।

रथ यात्रा के लिए सुप्रीम कोर्ट की ओर से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक 500 से ज्यादा लोगों को रथ खींचने की इजाजत नहीं होगी. त्योहार की शुरुआत से पहले रथ खींचने वालों को एक COVID परीक्षण से गुजरना होगा। 500 लोगों के समूह में मंदिर के सेवक और पुलिस कर्मी शामिल हैं।

ओडिशा के अन्य सभी भगवान जगन्नाथ मंदिरों में, मंदिरों के परिसर के भीतर केवल अनुष्ठान किए जाएंगे और जनता को भाग लेने की अनुमति नहीं होगी। त्योहार के लिए पुरी में भी कर्फ्यू लगाया जाएगा और केवल आवश्यक और आपातकालीन सेवाओं को ही अनुमति दी जाएगी। इसके अलावा, रथ यात्रा के दौरान पुरी से आने-जाने वाले वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी।

You may also like...

Our Travel Expert will Reach You

Choose your Tour Packge and Get 10% Instant OFF CODE "WELCOME2024"

This information will never be shared for third part