किसान आंदोलन के चलते, पिता का अंतिम संस्कार भी नहीं हो सका नसीब

Due to the farmers' movement, even the last rites of the father could not be done.

उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद निवासी दलबीर सिंह के लिए ट्रैन रद्द होना शायद सबसे दुखद पल था, जिसकी बुकिंग तीन बार रद्द की गई थी, जिसके कारण वह न तो अपने बीमार पिता के साथ मिल सके ना ही अपने पिता की अंतिम सांस के बाद उनका अंतिम संस्कार कर सके| जालंधर रेलवे लाइनों पर चल रहे किसानों के विरोध के बीच पिछले तीन दिनों से रेलवे ट्रैन चलने में असमर्थ है, यात्रियों को 50 ट्रेनों को रद्द होने के कारण बहुत ही असुविधा का सामना करना पड़ रहा है, वही 20 ट्रेनों को रेलवे की ओर से डायवर्ट भी किया गया है और 10 को शॉर्ट टर्मिनेट किया गया है।

वही उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद निवासी दलबीर सिंह के लिए ट्रैन रद्द होना शायद सबसे दुखद पल था, जिसकी बुकिंग तीन बार रद्द की गई थी, जिसके कारण वह न तो अपने बीमार पिता के साथ मिल सके ना ही अपने पिता की अंतिम सांस के बाद उनका अंतिम संस्कार कर सके| दलबीर, जो जम्मू-कश्मीर में एक फूड ज्वाइंट में काम करता है, उन्हे अपने पिता के गंभीर रूप से बीमार होने का पता चलने पर तुरंत अपने रिश्तेदारों के साथ रोडवेज बस में सवार हो गया। हालांकि, वे जालंधर के पास एक राजमार्ग पर किसानों के विरोध के बीच बड़े पैमाने पर ट्रैफिक जाम में फंस गए थे।

वे ट्रेन में सवार होने की उम्मीद में लुधियाना रेलवे स्टेशन पहुंचने में कामयाब रहे, लेकिन शुक्रवार से वहां भी फंसे रहे। उन्होंने कहा – “मेरे पिता मेरा इंतजार करते हुए गुजर गए। मैं पिछले तीन दिनों से दर-दर भटक रहा हूं, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। हमारे आरक्षण तीन बार रद्द किए गए और हम अधिक किराए के कारण एक निजी बस में सवार नहीं हो सकते

जब उन्होंने रेलवे कर्मचारियों से संपर्क किया, तो दलबीर ने आरोप लगाया कि उन्हें बेरहमी से पीटा गया था। दलबीर अकेले नहीं हैं। राजस्थान के निर्वाण निवासी धीरज, रक्षा बंधन के लिए लुधियाना आए, कहते हैं, “मैंने एक कोटा विशेष ट्रेन बुक की थी जो 23 अगस्त को सुबह 5:50 बजे निकलने वाली थी, लेकिन इसे रद्द कर दिया गया है। मैं रिफंड के लिए स्टेशन आया हूं। मैं परिवहन का एक वैकल्पिक साधन लेने की योजना बना रहा हूं।”

राजस्थान की भवानी मंडी के विनय भी उसी नाव में सवार थे जिस ट्रेन में रविवार को शाम चार बजे जाने वाली जामनगर स्पेशल ट्रेन रद्द कर दी गई. “मुझे सोमवार को काम पर रिपोर्ट करना है, लेकिन मैं फंस गया हूँ। मुझे यात्रा का एक वैकल्पिक तरीका अपनाना पड़ सकता है, ”विनय कहते हैं। मुख्य रूप से अमृतसर और कटरा की ओर चलने वाली ट्रेनें प्रभावित रहीं। रूटों को रद्द करने और डायवर्ट करने के अलावा, अमृतसर-नई दिल्ली रूट पर चलने वाली पश्चिम एक्सप्रेस सहित कुछ ट्रेनें भी घंटों देरी से चलीं।

लुधियाना निवासी शिव सलवान ने कहा कि उन्हें दिल्ली में अपनी बैठक को पुनर्निर्धारित करना पड़ा क्योंकि पश्चिम एक्सप्रेस जो सुबह 10:20 बजे लुधियाना स्टेशन पहुंचने वाली थी, दोपहर 1:25 बजे पहुंची। रद्द की गई ट्रेनों में अमृतसर-नई दिल्ली शताब्दी, नई दिल्ली से श्री माता वैष्णो देवी कटरा रूट पर चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस, हरिद्वार-अमृतसर जन शताब्दी और अमृतसर-हजूर साहिब नांदेड़ स्पेशल ट्रेन शामिल हैं।

सोमवार को चलने वाली 10 ट्रेनों के रूट डायवर्ट कर दिए गए हैं और करीब 25 ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट और शॉर्ट रूट किया गया है। विशेष रूप से, इस रिपोर्ट के दाखिल होने तक, रेलवे ने यात्रियों को ₹1.2 लाख का रिफंड जारी किया था। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रेलवे की तीन खिड़कियों पर मौके पर ही रिफंड जारी कर दिया गया.

असंतुष्ट यात्रियों, जिनकी ट्रेनें या तो रद्द कर दी गईं या रोक दी गईं, ने प्रश्नों और शिकायतों के साथ उत्तर रेलवे के फिरोजपुर मंडल पर बमबारी की। एक ट्विटर उपयोगकर्ता, भीष्म नारायण शर्मा ने अपने यात्री नाम रिकॉर्ड (पीएनआर) नंबर का उल्लेख किया और अपनी ट्रेन में खानपान सेवाओं की अनुपस्थिति का मुद्दा उठाया, जिसे दूसरे मार्ग में बदल दिया गया था।

“मुझे नहीं पता कि हम कहाँ जा रहे हैं, न तो ऑन-बोर्ड कैटरिंग है, न ही किसी स्टेशन पर ट्रेन है। मुझे पता है कि हम अपनी मंजिल पर कब पहुंचेंगे और कब खाना मिलेगा”, उनका ट्वीट पढ़ें। उत्तर रेलवे ने सवाल का जवाब देते हुए कहा कि मामला फिरोजपुर मंडल रेल प्रबंधक को भेज दिया गया है। कई अन्य लोगों ने भी अपने प्रश्नों को ट्वीट किया।

You may also like...

Our Travel Expert will Reach You

Choose your Tour Packge and Get 10% Instant OFF CODE "WELCOME2024"

This information will never be shared for third part